गुड हैबिट्स यानी अच्छी आदतें। हम आपको इस आर्टिकल में हर हफ्ते एक ऐसी आदत के बारे में बताते हैं, जो सुनने में और देखने में बहुत मामूली लगती है, लेकिन इसके नतीजे बहुत बड़े होते हैं। आज बात टू-डू लिस्ट की। सफलता का असली मंत्र है, टू-डू लिस्ट तेज रफ्तार से भागती दुनिया में हर कोई रेस लगाकर सफलता पाना चाहता है। जबकि सफलता का असली मंत्र है, अनुशासन और लगन। इसे टू-डू लिस्ट बनाकर हासिल कर सकते हैं। 5 सफल लोग, जो रोज बनाते थे टू डू लिस्ट सफल लोग अपने हर दिन को प्लान करके चलते हैं। वो सुबह उठकर सोचते नहीं हैं, बल्कि पहले से तय होता है कि उन्हें क्या करना है। यही चीज उनका काम आसान बनाती है और समय की बर्बादी से बचाती है। ज्यादातर सफल लोग लोग टू-डू लिस्ट बनाते हैं, जो उन्हें याद दिलाती है कि कौन सा काम पहले करना है और कौन सा बाद में करना है। यही आदत उन्हें हर दिन थोड़ा बेहतर बनाती है। ‘टू-डू लिस्ट’ क्या होती है? जब दिमाग में सौ काम हों, तो सब कुछ याद रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ‘टू-डू लिस्ट’ आपके बेस्ट फ्रेंड की तरह काम करती है। इसमें आप सुबह उठते ही वो सारे जरूरी काम लिख लेते हैं, जो आपको दिनभर करने हैं- जैसे बैंक जाना है, मम्मी को दवा दिलानी है या कोई प्रोजेक्ट पूरा करना है। ये लिस्ट आपके पूरे दिन को न सिर्फ व्यवस्थित करती है, बल्कि काम खत्म होने पर टिक लगाकर जो सुकून मिलता है, वो किसी जीत से कम नहीं होता है। ये एक छोटी-सी आदत आपका समय बचाती है और मन को भी कंट्रोल में रखती है। ‘टू-डू लिस्ट’ क्यों जरूरी है? ‘टू-डू लिस्ट’ का सबसे बड़ा फायदा ये है कि हमारा वक्त जाया नहीं होता है। हमारे पास एक बड़ी लिस्ट होती है। एक काम खत्म होते ही दूसरे काम की प्लानिंग शुरू हो जाती है। इसमें सबसे जरूरी काम सबसे पहले लिखे होते हैं तो वे प्रथमिकता के साथ निपट जाते हैं। सभी फायदे ग्राफिक में देखिए- अच्छी ‘टू-डू लिस्ट’ कैसे बनाएं? हर किसी का टू-डू लिस्ट बनाने का अपना तरीका हो सकता है। अपनी सहूलियत के अनुसार बनाी गई लिस्ट ही सबसे अच्छी टू-डू लिस्ट होती है। हालांकि, कुछ चीजें बहुत जरूरी हैं- 1. सुबह या रात में लिस्ट बनाएं कुछ लोग सुबह अपने दिन की शुरुआत ‘टू-डू लिस्ट’ बनाकर करते हैं, जबकि कुछ लोग रात में ही अगले दिन की प्लानिंग कर लेते हैं। आपके अपनी सहूलियत के अनुसार जो सही लगे वही करें। 2. सबसे जरूरी काम पहले लिखें हमेशा सबसे जरूरी और बड़े काम लिस्ट में पहले लिखें। ज्यादातर लोग सुबह के समय सबसे एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसलिए बेहतर है कि सबसे जरूी काम भी सुबह ही किए जाएं। 3. छोटे और बड़े कामों का बैलेंस रखें हमेशा सिर्फ मुश्किल कामों की लिस्ट न बनाएं। इसमें छोटे-छोटे सभी काम जोड़ें ताकि दिन के आखिर में आपको लगे कि आपने काफी कुछ किया है। मुश्किल कामों के बीच आसान काम करने के दौरान आपको आराम करने का मौका भी मिल सकता है। 4. हर काम के लिए समय तय करें हर काम के लिए हम पहले से अनुमान लगा सकते हैं कि उसे पूरा करने में कितना वक्त लगेगा। इसलिए हर काम के लिए पहले से ही समय बांट लें। इससे आप ज्यादा बेहतर काम कर पाएंगे। किसी चीज में हड़बड़ी नहीं होगी। 5. काम पूरा होने पर टिक लगाएं जब भी कोई काम पूरा हो जाए तो उसे लिस्ट में मार्क करें। इससे आपको अपनी प्रोडक्टिविटी दिखेगी और अच्छा महसूस होगा। इससे मोटिवेशन भी बना रहेगा। आसान और असरदार आदत ‘टू-डू लिस्ट’ बनाना एक आसान, लेकिन असरदार आदत है। इससे आपका दिन ज्यादा प्रोडक्टिव और व्यवस्थित बा रहता है। यह आदत न सिर्फ आपको सफल बनाती है बल्कि आपकी लाइफ में अनुशासन और संतुलन भी लाती है। अगर दुनिया के बड़े लोग इस आदत से सफल हुए तो आप क्यों नहीं? आज से ही इस आदत को अपनाइए और अपने दिन को और प्रोडक्टिव बनाइए। …………………….
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