कल्पना कीजिए कि आप बस या ट्रेन में सफर कर रहे हैं और अचानक आपका स्मार्टफोन गायब हो जाता है। ऐसी स्थिति में घबराना स्वाभाविक है क्योंकि आज के दौर में स्मार्टफोन सिर्फ बातचीत का जरिया नहीं, बल्कि हमारी डिजिटल पहचान है। बैंकिंग एप्स, आधार की कॉपी, फोटो और सोशल मीडिया तक सब उसी में कैद है। भारत में हर साल लाखों स्मार्टफोन चोरी होते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि स्मार्टफोन चोरी होने के बाद क्या करना चाहिए। अक्सर लोग सोचते हैं नया फोन ले लेंगे या दूसरी सिम निकलवा लेंगे, लेकिन ऐसा करना भारी पड़ सकता है। साइबर क्रिमिनल्स आपके फोन का गलत इस्तेमाल कर फर्जीवाड़ा, ऑनलाइन फ्रॉड और पहचान की चोरी कर सकते हैं। तो चलिए, आज जरूरत की खबर में बात करेंगे कि स्मार्टफोन चोरी होने पर तुरंत क्या करना चाहिए। साथ ही जानेंगे कि- एक्सपर्ट: राहुल मिश्रा, साइबर सिक्योरिटी एडवाइजर, यूपी पुलिस सवाल- चोर आपके स्मार्टफोन का कैसे गलत इस्तेमाल कर सकते हैं? जवाब- स्मार्टफोन में ढेर सारी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारियां होती हैं। चोर अक्सर स्मार्टफोन चुराने के बाद सीधे बैंकिंग एप्स, सोशल मीडिया एप्स, ईमेल आईडी और पर्सनल इन्फॉर्मेशन तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। याद रखिए कि अगर चोरों ने सोशल मीडिया अकाउंट्स खोल लिया या पासवर्ड बदल दिया तो वे इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे दिए ग्राफिक से समझिए कि अपराधी स्मार्टफोन का कैसे गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। सवाल- स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाए तो क्या करें? जवाब- स्मार्टफोन का चोरी होना या खो जाना किसी के लिए भी चिंता का कारण बन सकता है, लेकिन ऐसे में बिना घबराए समय रहते कुछ जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। जिससे फोन में मौजूद पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा को सुरक्षित रखा जा सके। इसे नीचे दिए ग्राफिक से समझिए- सवाल- क्या चोरी या गुम होने के बाद स्मार्टफोन दोबारा मिल सकता है? जवाब- साइबर एक्सपर्ट राहुल मिश्रा बताते हैं कि स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाने पर घबराने की बजाय कुछ जरूरी कदम उठाने चाहिए। इससे उसके वापस मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करें। इसके बाद भारत सरकार के CEIR पोर्टल पर जाएं। वहां अपने मोबाइल नंबर और IMEI नंबर की जानकारी देकर डिवाइस को ब्लॉक कराएं। ऐसा करने पर अगर कोई भी उस फोन को इस्तेमाल करने की कोशिश करता है तो उसकी जानकारी सीधे पुलिस के पास पहुंच जाती है। इस प्रक्रिया से पुलिस के लिए अपराधी तक पहुंचना आसान हो जाता है और आपके फोन को दोबारा पाने की संभावना बढ़ जाती है। सवाल- स्मार्टफोन खोने पर शिकायत करने के लिए किस तरह की जानकारी होना जरूरी है? जवाब- इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसेकि- सवाल- ये CEIR पोर्टल क्या है यह कैसे काम करता है? जवाब- सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पोर्टल भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसकी मदद से चोरी या गुम हुए मोबाइल को पुलिस आसानी से ढूंढ सकती है। CEIR के पास देश के हर फोन की जरूरी जानकारी होती है। जैसेकि- इसके अलावा इस पोर्टल की मदद से चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक किया जा सकता है। इसके लिए पोर्टल पर जाकर Stolen/Lost Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपने मोबाइल से जुड़ी डिटेल डालनी होगी। शिकायत दर्ज होने के बाद उसे ट्रैक भी किया जा सकता है। सवाल- अगर फोन स्विच ऑफ हो तो क्या वह ट्रैक किया जा सकता है? जवाब- स्विच ऑफ होने के बाद फोन को रीयल टाइम में ट्रैक करना संभव नहीं होता है, लेकिन जैसे ही वो ऑन होगा और इंटरनेट या नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएगा। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में पहले से Google Find My Device या Apple Find My iPhone के ऑप्शन को ऑन करना होगा। सवाल- IMEI नंबर क्या होता है? जवाब- IMEI नंबर मोबाइल का 15 अंकों का एक यूनीक नंबर होता है। इसका इस्तेमाल मोबाइल नेटवर्क पर किसी डिवाइस की पहचान करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा IMEI नंबर से डिवाइस का निर्माता कौन है और मॉडल नंबर क्या है। यह पता लगाया जा सकता है। हर एक मोबाइल के बॉक्स पर IMEI नंबर लिखा होता है, साथ ही आप अपने मोबाइल में *#06# डायल करके भी IMEI नंबर देख सकते हैं। मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने पर यह बहुत काम आता है। सवाल- CEIR पोर्टल पर मोबाइल ब्लॉक कराने के बाद क्या होगा? जवाब- फोन ब्लॉक होते ही वह देशभर के मोबाइल नेटवर्क पर काम नहीं करेगा। अगर कोई उसे इस्तेमाल करने की कोशिश करेगा तो पुलिस को उसकी जानकारी मिल सकती है। सवाल- क्या फोन मिल जाने पर उसे CEIR से अनब्लॉक किया जा सकता है? जवाब- हां, अगर आपका फोन वापस मिल गया है तो CEIR पोर्टल पर जाकर ‘Unblock Found Mobile’ विकल्प चुनकर प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। सवाल- क्या स्मार्टफोन चोरी होने की शिकायत किसी और तरीके से की जा सकती है? जवाब- भारत सरकार ने मोबाइल चोरी या गुम होने की शिकायत दर्ज कराने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। देश के किसी हिस्से में बैठे लोग 14422 डायल करके या मैसेज भेजकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस नंबर की मदद से लोगों को कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा CEIR के पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ……………….. जरूरत की ये खबर भी पढ़ें… जरूरत की खबर- फोन पानी में गिरे तो क्या करें:चावल के डिब्बे में या हेयर ड्रायर से न सुखाएं, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका कई बार जाने-अनजाने में फोन पानी में गिर जाता है, जिससे लोग घबरा जाते हैं। कुछ लोग चावल के डिब्बे में रखकर या धूप में सुखाने की कोशिश करते हैं, लेकिन ये घरेलू नुस्खे हमेशा कारगर नहीं होते। पूरी खबर पढ़िए…