जरूरत की खबर- Wi-Fi लगाने आया व्यक्ति फ्रॉड तो नहीं:इंटरनेट कनेक्शन लेते हुए रहें सावधान, रखें इन 10 बातों का ख्याल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक युवक घर पर Wi-Fi लगवाने के नाम पर साइबर ठगी का शिकार हो गया। दरअसल पीड़ित ने एयरटेल कंपनी का Wi-Fi लगवाने के लिए गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च किया। इसके बाद उसने गूगल पर दिखे नंबर पर फोन किया। कथित कस्टमर केयर प्रतिनिधि ने युवक से Wi-Fi कनेक्शन के नाम पर एड्रेस और बैंक डिटेल जैसी सेंसिटिव जानकारी ली और फॉर्म भरने के नाम पर OTP भी ले लिया। इसके बाद उसके अकाउंट से दो दिनों में करीब 50 हजार रुपए निकाल लिए। आजकल Wi-Fi लगवाने के नाम पर होने वाले स्कैम की घटनाएं काफी आम हो गई हैं। साइबर ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों को फंसाकर उनसे पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं। इस तरह के स्कैम से सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। तो चलिए, आज जरूरत की खबर में बात करेंगे कि फेक कस्टमर केयर की पहचान कैसे करें। साथ ही जानेंगे कि- एक्सपर्ट: पवन दुग्गल, साइबर एक्सपर्ट, नई दिल्ली सवाल- फेक कस्टमर केयर स्कैम क्या है?
जवाब- साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल बताते हैं कि स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए प्रतिष्ठित कंपनियों के नाम का इस्तेमाल करते हैं। वे फेक कस्टमर केयर अधिकारी के नाम से गूगल या सोशल मीडिया साइट्स पर अपना नंबर डालते हैं। जब कोई यूजर कंपनी का हेल्पलाइन नंबर गूगल पर सर्च करके (जो कि फ्रॉड नंबर होता है) उस पर कॉल करता है तो स्कैमर्स उसे झांसे में लेकर बैंक डिटेल्स, OTP या रिमोट एक्सेस एप डाउनलोड करने को कहते हैं। इस तरह वह लोगों को अपने जाल में फंसाकर स्कैम को अंजाम देते हैं। सवाल- फेक Wi-Fi कस्टमर केयर अधिकारी की पहचान कैसे कर सकते हैं?
जवाब- आजकल फेक Wi-Fi कस्टमर केयर स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर ठग खुद को जियो, एयरटेल, बीएसएनएल या अन्य इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) का प्रतिनिधि बताकर लोगों के साथ स्कैम करते हैं। वे फेक कॉल, फर्जी वेबसाइट, सोशल मीडिया या ईमेल के जरिए लोगों से संपर्क करते हैं और उन्हें ठगने की कोशिश करते हैं। हालांकि आप कुछ संकेतों से इन फेक Wi-Fi कस्टमर केयर की पहचान कर सकते हैं। इसे नीचे दिए ग्राफिक से समझिए- सवाल- घर पर Wi-Fi लगवाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
जवाब- अगर आप घर पर नया Wi-Fi कनेक्शन लगवा रहे हैं तो फ्रॉड कस्टमर केयर, फर्जी एजेंट और ऑनलाइन स्कैम से बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। साइबर ठग फेक इंस्टॉलेशन, डिस्काउंट, एडवांस पेमेंट और अनऑथराइज्ड एक्सेस के नाम पर यूजर्स की निजी डिटेल ले लेते हैं। इसलिए गूगल पर सर्च किए गए किसी भी कस्टमर केयर नंबर पर भरोसा न करें। हमेशा एजेंट या थर्ड-पार्टी से संपर्क करने के बजाय सीधे इंटरनेट प्रोवाइडर की ऑफिशियल वेबसाइट से कस्टमर केयर का नंबर निकालें। इसके अलावा कुछ अन्य सावधानियां भी बरतना जरूरी है। इसे नीचे दिए ग्राफिक से समझिए- सवाल- घर पर Wi-Fi लगवाने का सही तरीका क्या है?
जवाब- हर क्षेत्र में अलग-अलग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर उपलब्ध होते हैं। इसलिए सबसे पहले यह देखें कि आपके क्षेत्र में कौन-सा प्रोवाइडर अच्छा है। अगर आपके पड़ोस में कोई Wi-Fi कनेक्शन है तो आप उनसे इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद कस्टमर सर्विस, नेटवर्क स्टेबिलिटी और प्लान की तुलना करें। हमेशा अपनी जरूरत के मुुताबिक ही Wi-Fi कनेक्शन बुक कराएं। कनेक्शन बुक करने के बाद ISP की हेल्प डेस्क टीम आपको ऑथराइज्ड टेक्नीशियन का नाम और नंबर देगी। सवाल- घर पर Wi-Fi इंस्टॉलेशन के समय किन बातों का ध्यान रखें?
जवाब- फेक इंस्टॉलर्स या फ्रॉड एजेंट के कारण कई बार यूजर्स धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए अगर आपने नया Wi-Fi कनेक्शन बुक किया है तो इंस्टॉलेशन के दौरान कुछ सावधानियां जरूर बरतें। जैसेकि- अगर आप इन सावधानियों को अपनाएंगे तो Wi-Fi फ्रॉड या स्कैम से बच सकते हैं। साथ ही एक अच्छा इंटरनेट एक्सपीरियंस भी पा सकते हैं।
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