पर्सनल हाइजीन प्रोडक्ट्स के प्रति कम हुई ग्राहक की दिलचस्पी! शैम्पू-शॉप, परफ्यूम और सैनिटाइजर की तुलना में आइसक्रीम की सेल में भारी बढ़ोतरी

लॉकडाउन के दौरान शैंपू, डिटरजेंट और परफ्यूम जैसे पर्सनल हाइजीन की जगह आइसक्रीम की मांग में तेजी आई है। घर से काम रहे ज्यादातर लोग आइसक्रीम खा रहे हैं। यह दावा कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी यूनिलीवर ने किया है।

फर्म ने कहा है कि आइसक्रीम की बिक्री पहली तिमाही में 26 प्रतिशत बढ़ी लेकिन शैंपू और डियोडरेंट के लिए मांग में गिरावट रही। कंपनी के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान खाने-पीने से संबंधित आइटम, आइसक्रीम और चाय की सेल में बढ़ोतरी देखी गई है।

खूब रही मैग्नम, बेन और जेरी ब्रांड्स की डिमांड

कंपनी के मुताबिक, लोगों ने सबसे ज्यादा मैग्नम, बेन और जेरी के ब्रांड के आइसक्रीम खाए हैं। क्योंकि इन ब्रान्ड के आइसक्रीम की सेल अच्छी हुई है। हालांकि कंपनी ने यह भी माना है कि हाइजीन प्रोडक्ट की बिक्री जैसे कि सैनिटाइजर की डिमांड में काफी तेजी रही है।

पर्सनल केयर की बिक्री में गिरावट आ रही है

डियोडेरेंट बनाने वाली कंपनी लिंक्स और डव सोप ने अप्रैल में यह चेतावनी दी थी कि पर्सनल केयर की बिक्री में गिरावट आ रही है। इसने कहा कि ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं, इसलिए वे अक्सर अपने बालों की कमी धुलाई कर रहे हैं। साथ ही शेविंग भी कम हो गई है। इसलिए डियोडेरेंट और क्रीम की मांग में कमी आई है। 4 महीने बाद भी पर्सनल केयर की बिक्री में लगातार गिरावट देखी जा रही है।
हालांकि इस दौरान हाउस होल्ड क्लीनिंग प्रोडक्ट जैसे सर्फेस क्लीनर और डोमेस्टोस की मांग बढ़ गई है। यह इसलिए भी क्योंकि ग्राहकों को कोरोना से बचने के लिए साफ सफाई के बारे में जागरुक किया जा रहा है।

दूसरी तिमाही में सामान्य हो गया ग्राहक खरीदारी का पैटर्न

यूनिलीवर मार्माइट और पीजी टिप्स चाय जैसे ब्रांडों की मालिक है। कंपनी ने कहा था कि कोरोनोवायरस के शुरुआती समय में टॉयलेट पेपर और अन्य हाइजीन प्रोडक्ट्स की डिमांड में तेजी आई है। वहीं, कंज्यूमर्स के खरीदारी पैटर्न में हाइजीन और फूड प्रोडक्ट की मांग के बढ़े स्तर दूसरी तिमाही में सामान्य हो गए।

यूनिलीवर अपने चाय व्यवसाय को करेगी बंद

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिलीवर ने अपने चाय व्यवसाय को बंद करने की योजना की भी पुष्टि की है। इसमें अन्य घरेलू ब्रांड जैसे लिप्टन और ब्रुक बॉन्ड शामिल हैं। हालांकि, कंपनी भारत और इंडोनेशिया में अपने चाय कारोबार को बनाए रखेगी और रेडी-टू-ड्रिंक चाय संयुक्त उपक्रमों में साझेदारी के हितों को बनाए रखेगी। कंपनी ने कहा कि अलगाव की प्रक्रिया पर अमल अब शुरू होगा। अनुमान है कि यह 2021 के अंत तक पूरा हो जाएगा।

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कंपनी के मुताबिक, लोगों ने सबसे ज्यादा मैग्नम, बेन और जेरी के ब्रांड के आइसक्रीम खाए हैं। क्योंकि इन ब्रान्ड के आइसक्रीम की सेल अच्छी हुई है।