पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने अपनी वीडियो केवाईसी सुविधा शुरू करने की घोषणा की। इसके साथ ही ग्राहक अब अपने केवाईसी को कभी भी सुबह 9 बजे से रात 8 बजे के बीच कहीं से भी वीडियो कॉल के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। पूर्ण केवाईसी के लिए वीडियो कॉल की सुविधा ग्राहकों को चल रही महामारी के दौरान अपने घरों में सुरक्षित रहने में मदद करेगी।
लॉकडाउन के दौरान बैंक ने बैंकिंग सुविधा को और अधिक आसान किया है
पेटीएम पेमेंट बैंक ने एक बयान में कहा कि लॉकडाउन के दौरान बैंक ने बैंकिंग सुविधा को और अधिक आसान किया है। लॉकडाउन के दौरान बैंक ने सीनियर सीटिजन और दिव्यांग लोगों के लिए कैश ऐट होम सुविधा को लांच किया। इसके जरिए घर पर नकदी मिल सकती है। इस साल के शुरूमें बैंक ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा भी लांच की थी। इसके जरिए ग्राहक सरकार की सुविधा का डायरेक्ट लाभ ले सकते हैं।
हर दिन 15,000 वीडियो केवाईसी रिक्वेस्ट को पूरा करने में सक्षम बनाएगा
पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक, सतीश कुमार गुप्ता ने वीडियो केवाईसी सुविधा लॉन्च पर कहा कि हमने टेक्नोलॉजी के नए उपयोग के माध्यम से अपने देश में वित्तीय समावेश लाने के अपने प्रयासों को जारी रखा है। हम पहले ही अपने यूजर्स से बहुत अधिक इंटरेस्ट और इंक्वायरी प्राप्त कर रहे हैं। हम एक बैक-एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की प्रक्रिया में हैं जो हमें हर दिन 15,000 वीडियो केवाईसी रिक्वेस्ट को पूरा करने में सक्षम बनाएगा।
जिन ग्राहकों ने अभी तक पेटीएम केवाईसी नहीं कराई है वो इसे पूरा कर सकते हैं
उनके मुताबिक जिन ग्राहकों ने अभी तक पेटीएम केवाईसी नहीं कराई है वो इसे पूरा कर सकते हैं। ऐसे ग्राहक पेटीएम ऐप पर क्लिक करके वीडियो केवाईसी टैब को शुरू कर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसमें आधार और पैन कार्ड की जरूरत होगी। इस पूरी प्रक्रिया को 2 मिनट में पूरा कर सकते हैं। वर्तमान में यह प्रक्रिया कुछ यूजर्स के लिए है। बाद में इसे सभी ग्राहकों के लिए शुरू की जाएगी। इस प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ यूपीआई ग्राहक, 30 करोड़ वैलेट्स और 22 करोड़ कार्ड हैं। 5.8 करोड़ बैंक खाते हैं।