22 सितंबर का राशिफल:वृश्चिक राशि वालों के रुके काम पूरे हो सकते हैं और मकर राशि वालों को नौकरी में विशेष जिम्मेदारी मिलने के योग हैं

22 सितंबर, रविवार के ग्रह-नक्षत्र हर्षण योग बना रहे हैं। जिससे आज मेष राशि वालों के बिजनेस की कार्यप्रणाली बेहतर होगी। किसी भी तरह का जोखिम उठाना फायदेमंद रहेगा। कर्क राशि के लोगों को सितारों का साथ मिल सकता है। कन्या राशि के नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों के लिए अच्छा दिन है। रुके कामों में भी तेजी आएगी। वृश्चिक राशि वालों का रुका काम पूरा हो सकता है। मकर राशि के लोगों को नौकरी में विशेष जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। इनके अलावा मिथुन राशि के लोग बिजनेस में ज्यादा निवेश न करें। कुंभ राशि के नौकरीपेशा लोग संभलकर रहें। वहीं, बाकी राशियों पर सितारों का मिलाजुला असर रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन मेष – पॉजिटिव- अधूरे पड़े कामकाज व्यवस्थित करने के लिए अनुकूल समय है। आपका संतुलित व्यवहार आपको शुभ अशुभ हर परिस्थितियों में सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा और सकारात्मक नतीजे भी निकलेंगे। किसी गुरु तुल्य व्यक्ति के सानिध्य में रहना आपको मानसिक सुकून देगा।
नेगेटिव- कोई मन मुताबिक कार्य नहीं होता है तो दिल छोटा ना करें। भावुकता की अपेक्षा दिमाग से निर्णय लें। क्योंकि भावनाओं में बहकर आप कोई गलती कर सकते हैं। आज किसी को उधार ना ही दे तो अच्छा है क्योंकि वापसी संभव नहीं है।
व्यवसाय- बिजनेस की कार्यप्रणाली बेहतर होगी। किसी भी तरह का जोखिम उठाना फायदेमंद रहेगा। पार्टियों के साथ आर्थिक मामलों की वजह से संबंध खराब ना करें। मशीनरी आदि से संबंधित व्यवसाय सफल रहेंगे। ऑफिस में कार्यभार बढ़ सकता है।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता और सामंजस्य रहेगा। मनोरंजक तथा गेट-टुगेदर संबंधी प्रोग्राम भी बनेंगे।
स्वास्थ्य- मन में नकारात्मक विचारों को स्थान ना दें। तथा व्यर्थ की बातों से अपने आपको दूर रखें। वरना इस वजह से आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिति प्रभावित हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9 वृष – पॉजिटिव- कुछ समय सामाजिक तथा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों के लिए भी जरूर निकालें। इससे संपर्क दायरा बढ़ेगा तथा पहचान भी बढ़ेगी। आप अपने जीवन स्तर को सुधारने के लिए भी कुछ सिद्धांत और व्यापक दृष्टिकोण रखेंगे।
नेगेटिव- यह भी ध्यान रखें कि बहुत अधिक आदर्शवाद आपके स्वयं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। प्रैक्टिकल भी होना जरूरी है। आज मनोस्थिति कुछ विचलित रहेगी। कुछ समय एकांत अथवा मेडिटेशन के लिए जरूर व्यतीत करें।
व्यवसाय- कुछ दिक्कतें रहेंगी। स्टाफ और कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। नौकरी में एक्स्ट्रा काम के कारण तनाव रहेगा। इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन संबंधी व्यवसाय मैं कोई बेहतरीन ऑर्डर मिल सकता है।
लव- आपसी सामंजस्य से घर में शांति पूर्ण माहौल बनेगा। प्रेमी-प्रेमिका को मुलाकात का अवसर मिलेगा।
स्वास्थ्य- तनाव जैसी गतिविधियों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। इस वजह से मानसिक परेशानी बढ़ सकती है। कुछ समय मेडिटेशन और योगा के लिए भी अवश्य निकालें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9 मिथुन – पॉजिटिव- आपको अपनी योग्यता के अनुरूप उचित परिणाम हासिल होंगे। सिर्फ सही समय पर सही निर्णय लेने की जरूरत है। किसी धार्मिक स्थल अथवा अपने गुरु के सानिध्य में रहना आपको मानसिक शांति देगा। किसी व्यक्तिगत समस्या को लेकर चल रही चिंता भी दूर होगी।
नेगेटिव- किसी मित्र अथवा रिश्तेदार की गलत सलाह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं। घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह और मार्गदर्शन पर जरूर अमल करें, निश्चित ही आपको कोई उचित समाधान मिलेगा। अपनी उर्जा को पॉजिटिव बनाकर रखें।
व्यवसाय- कारोबारी मामलों में सामर्थ से ज्यादा निवेश करने से बचें। काम के दबाव के कारण कभी-कभी आप खुद को फंसा हुआ महसूस करेंगे। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत लोगों को अपने प्रोजेक्ट में सफलता मिलेगी।
लव- अपने जीवनसाथी के मान-सम्मान का ध्यान रखें। प्रेम प्रसंगों में किसी गलतफहमी की वजह से दूरियां आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- नियमित व्यायाम, योगा आदि करते रहें। मौसम के अनुकूल दिनचर्या रखने से स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी तरह की चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2 कर्क – पॉजिटिव- अनुकूल ग्रह स्थिति है। अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करके बेहतरीन तरीके से कार्यों को अंजाम देंगे, जिससे मानसिक सुकून बना रहेगा। हर बात को गहराई से समझना और उस पर अमल करना आपका विशेष गुण रहेगा। सिर्फ धैर्य और शांति पूर्ण तरीके से अपने कार्यों को अंजाम देते जाए।
नेगेटिव- आज सिर्फ उन्हीं कार्यों पर ध्यान दें, जिन्हें कि आप पूरा करने में समर्थ रहे। अगर कोई विशेष निर्णय लेने जा रहे हैं, तो पहले एक बार पुनः सोच-विचार कर ले या किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। बच्चों के ऊपर ज्यादा अनुशासन लगाना भी उचित नहीं है।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव करने होंगे और फायदेमंद स्थितियां बन सकती हैं। ट्रांसपोर्ट संबंधी व्यवसाय में कर्मचारियों की वजह से कुछ समस्याएं आ सकती हैं, तनाव लेने के बजाए समझदारी से समस्या का हल निकाले।
लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों का सहयोग आपको मुश्किल समय में निकलने से आपकी मदद करेगा। युवा वर्ग व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय जाया ना करें।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए तनाव और थकान जैसी गतिविधियों से दूर रहे। मेडिटेशन और योगा अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3 सिंह – पॉजिटिव- कोई परिवारिक मसला हल होने से घर का वातावरण सुकून और शांतिपूर्ण रहेगा। हालांकि यह समय अत्यधिक व्यस्तता और मेहनत वाला है। आपका उदार और सहज स्वभाव ही आपकी सफलता का कारण बनेगा। बच्चे भी अनुशासन में रहेंगे।
नेगेटिव- भाइयों के साथ कुछ मतभेद होने की स्थिति बन सकती हैं। बीती बातों को भूलना ही बेहतर है। शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालने का प्रयास करें। विपरीत परिस्थितियों में किसी भी प्रकार की भावनाओं के आवेश में ना आए।
व्यवसाय- कारोबार में ज्यादा अपने बजट से ज्यादा पैसा ना लगाएं। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से जुड़े व्यवसाय सफल रहेंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट आ जाने से आर्थिक व्यवस्था सुधर जाएगी। नौकरी पेशा लोगों को अपनी कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन लाने की जरूरत है।
लव- जीवनसाथी तथा परिवार जनों की सलाह व मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। लव अफेयर्स के मामलों में सावधान रहें।
स्वास्थ्य- आपकी ही लापरवाही की वजह से कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दोबारा उभर सकती है। संतुलित दिनचर्या रखें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6 कन्या – पॉजिटिव- इस समय वित्तीय मामलों में ज्यादा ध्यान दें। आपकी कोई योजना साकार होगी, साथ ही रुके हुए कार्यों में भी प्रगति आएगी और आप अपनी योग्यता व प्रतिभा द्वारा उसे पूरा करने में सक्षम भी रहेंगे। मनोरंजक प्लान भी बनेंगे।
नेगेटिव- गैर जरूरी खर्चे परेशान कर सकते हैं, थोड़ा सूझबूझ से काम ले। ध्यान रखें, कि क्रोध और आवेश में आकर आपका कोई बना बनाया काम खराब भी हो सकता है। किसी पारिवारिक सदस्य की समस्या का समाधान करने में आपका सहयोग जरूरी है।
व्यवसाय- नए संपर्क बनेंगे, जो कि भविष्य में लाभदायक साबित होंगे। काम की क्वालिटी अच्छी रखने की जरूरत है। नौकरी में किसी ऑफिशियल यात्रा के वजह से अपने घर-परिवार में ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे।
लव- मनोरंजक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। घर में भी और सुखद और अनुशासित माहौल बना रहेगा। युवाओं की दोस्ती और प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से एलर्जी और खांसी-जुखाम हावी हो सकते हैं। अपनी दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 4 तुला – पॉजिटिव- अपनी दिनचर्या में कुछ नयापन लाने के लिए आप कुछ विशेष योजनाएं बनाएंगे और उनमें काफी हद तक सफलता भी मिलेगी। बच्चे से संबंधित कोई खुशखबरी मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा। दिन का कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में व्यतीत करना सुकून देगा।
नेगेटिव- परिवार से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय बड़े बुजुर्गों के मार्गदर्शन में ही ले। यह समय धैर्य और संयम से व्यतीत करने का है। फाइनेंस संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण कार्य करने से पहले उसकी सभी पहलुओं पर ध्यान दें। किसी करीबी को उधार देना पड़ सकता है।
व्यवसाय- व्यवसाय में अपनी पार्टियों के साथ संबंधों को और अधिक मधुर करने की जरूरत है। कार्यप्रणाली को सीक्रेट रखें, वरना आपके काम का फायदा कोई और उठा लेगा। ऑफिस में कामकाज के दौरान किसी सहयोगी से नोकझोंक होने की आशंका है। उच्चाधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है।
लव- पति-पत्नी के आपसी सामंजस्य से घर की व्यवस्था भी उचित रहेगी और आपसी संबंधों में भी नज़दीकियां बनी रहेगी। लव पार्टनर के साथ डेटिंग के अवसर बनेंगे।
स्वास्थ्य- किसी तनाव अथवा चिंता का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। साथ ही अत्यधिक गरिष्ठ वस्तुओं का सेवन करने से भी परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 7 वृश्चिक – पॉजिटिव- आपके उत्तम प्रयासों से कोई रुका हुआ कार्य संपन्न हो जाएगा। जिससे आप अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान दे पाएंगे। अपने व्यक्तिगत मामलों को किसी के समक्ष शेयर ना करें। कोई भी काम गुप्त रूप से करने से आपको आशातीत सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- व्यर्थ के विवादों से दूर रहें,गलतफहमी की वजह से संबंधों में खटास आ सकती हैं। कोई भी नकारात्मक परिस्थिति बनने पर घबराने की वजह हल ढूंढने की कोशिश करें। बच्चे की किसी गतिविधि की वजह से चिंता रहेगी।
व्यवसाय- व्यवसाय से संबंधित चल रहे विवादित मामलों को सुलझाने का अनुकूल समय है। अपने आसपास के व्यापारियों से चल रही प्रतिस्पर्धा में आपकी जीत सुनिश्चित है। नौकरीपेशा लोग अपने कामों में लापरवाही न करें।
लव- काफी समय बाद रिश्तेदारों का मेल-मिलाप खुशी प्रदान करेगा तथा घर में खुशी और उत्साह का माहौल रहेगा। इन संबंधों में नज़दीकियां रहेंगी।
स्वास्थ्य- गैस, एसिडिटी की समस्या से परेशान रहेंगे। तनाव और ज्यादा सोच-विचार करने से स्वास्थ्य पर भी असर पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5 धनु – पॉजिटिव- कोई खुशखबरी मिलने से मन प्रसन्न रहेगा और आप अपने अंदर नया जोश और ऊर्जा महसूस करेंगे। घर में सकारात्मकता बनाकर रखने के लिए घर की व्यवस्था में भी रुचि लेंगे। विद्यार्थियों की अपने विषयों को लेकर चल रही चिंता दूर होगी।
नेगेटिव- फालतू की बातें और गतिविधियों में समय व्यर्थ ना करें। अपनी ऊर्जा का भरपूर प्रयोग करें, निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। लेनदेन संबंधी मामलों में बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें, वरना किसी प्रियजन से टकराव हो सकता है।
व्यवसाय- इस समय कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन लाने की भी जरूरत है। कुछ पुराने ऑर्डर अथवा किसी पार्टी के साथ दिक्कत आ सकती हैं। आपके ऊपर काम का बोझ अधिक रहेगा। मशीनरी आदि से जुड़े व्यवसाय में कुछ नुकसान होने की आशंका बन रही है।
लव- पति-पत्नी आपसी संबंधों में चल रही छोटी-मोटी गलतफहमियां दूर होंगी। इससे आपसी संबंध बेहतर होंगे। लव अफेयर्स के मामले में लकी रहेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इस समय पॉजिटिव रहना ज्यादा जरूरी है। गैस और बदहजमी से संबंधित चीजों का सेवन ना करें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 1 मकर – पॉजिटिव- दिन की शुरुआत सामान्य ही रहेगी, लेकिन दोपहर तक परिस्थितियां अनुकूल भी होती जाएंगी। अपनी उपलब्धियों को कायम रखने के लिए आपको स्वभाव में सौम्यता व आदर्श बनाकर रखना कामयाबी देगा।
नेगेटिव- अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने से पहले उस पर एक बार पुनर्विचार करना जरूरी है। अगर किसी के साथ कोई वादा किया है, तो उसे निभाने का प्रयास करें। विद्यार्थियों को अपने शिक्षा संबंधी गतिविधियों में और अधिक मेहनत करनी होगी।
व्यवसाय- व्यवसाय में पब्लिक रिलेशन आपके लिए काम के नए स्त्रोत उत्पन्न करेंगे। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट संबंधी गतिविधियां भी फायदे में रहेंगी। हालांकि छोटी-मोटी दैनिक गतिविधियां कुछ विलंब से हो सकती हैं। नौकरी में किसी विशेष अथॉरिटी को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत लोगों को कोई उम्मीद नजर आएगी।
लव- पारिवारिक मामलों में आपका योगदान घर की व्यवस्था को बेहतरीन बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में भावनात्मक नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक रूप से प्रफुल्लित और ऊर्जावान महसूस करेंगे। परंतु योगा और व्यायाम अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3 कुंभ – पॉजिटिव- अपनी योजनाओं को समय पर क्रियान्वित कर ले। समय और भाग्य आपका सहयोग कर रहा है। विशेष व्यक्तियों से मुलाकात सार्थक रहेगी। आप अपने वाक् चातुर्य से तमाम बाधाओं को पार करते हुए आगे बढ़ सकेंगे। निश्चित सफलता प्राप्त करेंगे।
नेगेटिव- ध्यान रखें, कि जल्दबाजी में लिया गया कोई फैसला गलत भी हो सकता है। इसलिए सोच-समझकर ही निर्णय लें। घर के वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन और सलाह की अवहेलना ना करें तथा उनका मान-सम्मान बनाए रखें।
व्यवसाय- लंबित कार्यों को समय पर पूरा कर लें। वरना व्यवसाय में किसी कार्य विशेष को लेकर आपकी साख पर सवाल उठ सकते हैं, जिसकी वजह से कुछ परेशानी अनुभव करेंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति ध्यान रखें, कि ऑफिस में किसी प्रकार की राजनीति हो सकती है।
लव- पारिवारिक जीवन मधुर रहेगा। प्रेम प्रसंगों के मामले में मधुरता बनाए रखने के लिए आपके प्रयास विशेष रहेंगे।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से कोई एलर्जी या इंफेक्शन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 2 मीन – पॉजिटिव- पारिवारिक तथा सामाजिक गतिविधियों में आपकी बातों को पूरी गंभीरता से स्वीकार किया जाएगा। चल रही किसी पुरानी समस्या का हल भी मिलेगा। परिवार के बड़े बुजुर्गों के प्रति सेवा भाव रखें तथा उनके मार्ग दर्शन को अपने जीवन में जरूर अपनाएं।
नेगेटिव- रिश्तों में शक जैसी स्थिति ना आने दे। बेहतर होगा, कि छोटी-मोटी नकारात्मक बातों पर ध्यान ही ना दें। किसी भी तरह के जोखिम पूर्ण कार्य मे दिलचस्पी लेने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। जिसका असर पारिवारिक संबंधों पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में स्टाफ के सहयोग द्वारा कई रुके हुए कार्यों को पूरा करने में समर्थ रहेंगे। साथ ही अपना ध्यान मार्केटिंग और अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन में लगाएं। नौकरी प्राप्ति के इच्छुक लोगों के लिए कोई शुभ समाचार मिलेगा।
लव- परिवार तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- अपनी दिनचर्या व खानपान को संयमित रखें। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- आरेंज, भाग्यशाली अंक- 6