24 सितंबर का राशिफल:कन्या राशि वालों को नौकरी में तरक्की मिल सकती है और मीन राशि वालों के इनकम सोर्स बढ़ने की संभावना है

24 सितंबर, मंगलवार कर्क राशि वालों के बिजनेस के लिए अच्छा दिन रहेगा। सिंह राशि वालों को अच्छी खबर और उपलब्धि मिल सकती है। कन्या राशि के नौकरीपेशा लोगों को बोनस या तरक्की मिलने की संभावना है। तुला राशि वालों के बिजनेस में बड़ी डील हो सकती है। धनु राशि के लोगों को सितारों का साथ मिलेगा। मीन राशि वालों के इनकम सोर्स बढ़ सकते हैं। वृष राशि वालों के बिजनेस में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। लापरवाही से नुकसान हो सकता है। मिथुन राशि वालों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। मकर राशि के लोग संभलकर रहें। कुंभ राशि के लोगों को लापरवाही से आर्थिक नुकसान होने की आशंका है। इनके अलावा बाकी राशियों पर सितारों का मिलाजुला असर रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन मेष – पॉजिटिव- आप कर्म और पुरुषार्थ के जरीये उपलब्धि हासिल कर लेंगे। उचित मार्गदर्शन भी मिलेगा। संतान के भविष्य से संबंधित कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने से बहुत सुकून और राहत मिलेगी।
नेगेटिव- रिश्तेदारों के साथ उचित सामंजस्य बनाकर रखें तथा छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करें। अपने गुस्से और आवेश पर काबू रखने से शांतिपूर्ण व्यवस्था रहेगी। ध्यान रखें, कि दिखावे की वजह से व्यर्थ की फिजूलखर्ची हो सकती है।
व्यवसाय- कारोबारी मामलों में कुछ ना कुछ दिक्कतें बनी रहेंगी। हिम्मत बनाए रखें तथा किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह भी अवश्य ले। नौकरी पाने के लिए प्रयासरत व्यक्तियों को इंटरव्यू ओर प्रतियोगी परीक्षा में ज्यादा मेहनत की आवश्यकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक आपसी संबंधों को और अधिक मधुर बनाएगी। विवाह योग्य लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आने की भी संभावना है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी कोई पुरानी समस्या दोबारा उभर सकती है। लापरवाही ना करके डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 2 वृष – पॉजिटिव- आज घर में कुछ नवीनीकरण व साज-सज्जा को लेकर कुछ विचार-विमर्श रहेगा तथा पारिवारिक सदस्यों में उत्साह का माहौल रहेगा। कोई भी काम करने से पहले उस पर बजट जरूर बनाएं, तो आर्थिक दिक्कतों से बच जाएंगे।
नेगेटिव- किसी नजदीकी व्यक्ति द्वारा व्यर्थ ही आपकी आलोचना होने से मन आहत होगा। आर्थिक स्थिति सामान्य ही रहेगी। इस वक्त किसी भी प्रकार का पैसे संबंधी लेनदेन बिल्कुल ना करें। आपकी कोई खास वस्तु खो सकती है, इसलिए सावधान भी रहे।
व्यवसाय- बिजनेस में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। कर्मचारियों से काम लेते समय पूरा ध्यान रखें। लापरवाही से नुकसान हो सकता है। साथ ही किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया भी परेशान करेगा। ऑफिस में कोई प्रोजेक्ट पूरा होने से राहत मिलेगी।
लव- घर का वातावरण सुखद रहेगा। सदस्यों के बीच आपसी प्रेम प्यार बना रहेगा। लव पार्टनर के साथ मुलाकात का अवसर बनेगा।
स्वास्थ्य- तनाव का प्रभाव आपकी पाचन क्रिया पर पड़ेगा। हेल्थी खानपान ले और तनाव मुक्त होने के लिए योगा का सहारा ले।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 1 मिथुन – पॉजिटिव- अपनी योजना को मूर्त रूप देने का अनुकूल समय है। काफी समय से रुके हुए पारिवारिक कार्यो को भी निपटाने का उत्तम समय है तथा नजदीकी मित्र के साथ इस विषय पर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श भी होगा। युवा वर्ग को कुछ संभावनाएं हासिल होंगी।
नेगेटिव- रुपए-पैसे के मामलों की वजह से किसी निकट संबंधी से मनमुटाव होने की स्थिति बन रही है। परंतु विचलित होने की बजाय धैर्य और संयम रखें। ऐसी परिस्थिति में नकारात्मक गतिविधियों से दूरी बनाकर ही रखना उचित है।
व्यवसाय- कारोबार में रुकावटें रहेंगी, जिसकी वजह से कुछ काम रुक भी सकते हैं। नए कार्य को शुरू कर रहे हैं, तो उससे संबंधित उचित जानकारी हासिल करना जरूरी है। ऑफिस में अभी गतिविधियां यथावत ही रहेंगी। परंतु बोनस अच्छा मिलेगा।
लव- वैवाहिक संबंध प्रेम पूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों में मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9 कर्क – पॉजिटिव- आज पैतृक संपत्ति अथवा वसीयत से जुड़े मामले आपसी वार्तालाप द्वारा हल हो सकते हैं, इसके लिए प्रयासरत रहें। अपने व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने में भी ध्यान दें। युवाओं को अपना कोई लक्ष्य हासिल करने में किसी अनुभवी का भी सहयोग मिलेगा।
नेगेटिव- संबंधों में मधुरता बनाए रखने में आपका विशेष प्रयास जरूरी है। अपने ईगो व गुस्से पर नियंत्रण रखें तथा छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को गंभीरता से ना लें। कहीं से कोई अप्रिय या अशुभ समाचार मिलने से मन में उदासी भी रहेगी।
व्यवसाय- बिजनेस के नजरिये से अनुकूल समय है, इसलिए अपने उत्साह में कमी न आने दें। युवा लोग करियर को लेकर फैसला लेने वाले हैं, तो समय उनके पक्ष में है। साझेदारी के व्यवसाय में पार्टनर के साथ संबंधों में किसी प्रकार की कटुता ना आने दे।
लव- दांपत्य संबंधों में उचित सामंजस्य बना रहेगा तथा घर का वातावरण खुशनुमा और सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। प्रेम संबंधों में और अधिक प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- काम की अधिकता की वजह से ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल जैसी समस्या भी बढ़ सकती हैं। डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 4 सिंह – पॉजिटिव- आज कोई शुभ समाचार मिलने से परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा। आप कुछ खास निर्णय लेंगे,जो कि निकट भविष्य में आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होंगे। युवाओं के लिए कोई उपलब्धि इंतजार कर रही है।
नेगेटिव- आलस और लापरवाही जैसी आदतें हावी ना होने दें। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें क्रियान्वित करने में भी अपना ध्यान केंद्रित रखें। दिमाग पर अधिक जोर देने का असर आपकी नींद पर भी पड़ेगा। घर में भी किसी बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है।
व्यवसाय- प्रभावशाली व्यवसायियों से मुलाकात का अवसर मिले, तो तुरंत हासिल करें। आपकी योग्यता व काबिलियत द्वारा व्यापार में कई महत्वपूर्ण सकारात्मक परिवर्तन होंगे। जो कि काम की प्रगति में सहायक रहेंगे। ऑफिस में बॉस व अधिकारी आपके काम से संतुष्ट रहेंगे।
लव- घर की समस्याओं को आपसी सामंजस्य से सुलझाने से समस्याएं जल्दी काबू में भी आ जाएंगी। प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- सुस्ती, थकान जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। बदलते मौसम से अपना बचाव अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 1 कन्या – पॉजिटिव- फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद भी साबित होगी। घर में किसी नजदीकी संबंधी के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा। उपहारों का आदान-प्रदान भी रहेगा।
नेगेटिव- कोई भी विपरीत परिस्थिति बनने पर शांत चित्त बने रहें। कुछ समय प्रकृति के साथ व मेडिटेशन में व्यतीत करना आपको सुकून देगा। युवा वर्ग को अपने करियर से संबंधित कार्य में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि सही समय पर सही निर्णय लेना जरूरी है।
व्यवसाय- कारोबार में कोई रुका हुआ कार्य पुनः शुरू होने की संभावना है, इसलिए प्रयासरत रहें। कोई भी कागजी कार्यवाही ध्यान से करें। नौकरी पेशा लोगों को किसी तरह के बोनस या तरक्की मिलने की संभावना है। कोई टूर आदि का भी अवसर मिल सकता है।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता और सामंजस्य बने रहने से घर में भी सुख-शांति का माहौल रहेगा। अपने लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जरूर जाएं।
स्वास्थ्य- थकान और कमजोरी की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 5 तुला – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन हो रहा है। अच्छे मौकों का फायदा उठाने के लिए एक्टिव रहें। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी ध्यान रहेगा, इससे आपकी नॉलेज और व्यक्तित्व में निखार आएगा। रिश्तेदारों की कुशलता का समाचार मिल सकता है।
नेगेटिव- कोई भी अनावश्यक यात्रा करने से समय और पैसे की बर्बादी ही होगी। लोगों के साथ बातचीत करते समय सावधान रहें। अगर किसी कार्य के लिए ऋण आदि लेने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो थोड़ा गंभीरता से सोचने की भी जरूरत है। बच्चों की समस्याओं समाधान हेतु आपका सहयोग अति आवश्यक है।
व्यवसाय- बिजनेस में बड़ी डील फाइनल हो सकती है। मिलकर काम करने से व्यवस्था अच्छी रहेगी। व्यवसायिक पार्टियों के साथ संपर्क में रहे। ऑफिस में टीम बनाकर काम करना सुविधाजनक रहेगा। किसी के साथ व्यर्थ के वाद-विवाद में ना पड़े।
लव- पारिवारिक व्यवस्था में सुधार आएगा। काफी समय बाद रिश्तेदारों से मेल मुलाकात खुशी प्रदान करेंगी।
स्वास्थ्य- वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। अपना ब्लड प्रेशर तथा शुगर लेवल जरूर चेक करवाएं।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8 वृश्चिक – पॉजिटिव- उत्तम समय है। कोई पैतृक संपत्ति संबंधी मामला चल रहा है, तो आज उसका समाधान मिलेगा। जिसकी वजह से मानसिक सुकून रहेगा। किसी धार्मिक व्यक्ति से मुलाक़ात द्वारा आपको अपने व्यक्तिगत निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
नेगेटिव- कभी-कभी बातचीत के दौरान आपके मुंह से ऐसी बात निकल सकती है, संबंधों के लिए नुकसानदायक रहेगी। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन आदि का प्रयोग ना करें तथा अपने गुस्से और आवेग पर भी कंट्रोल रखना जरूरी है।
व्यवसाय- बिजनेस बढ़ाने की योजनाएं बनेंगी और काफी हद तक सफलता मिलेगी। अपनी गतिविधियों को किसी से शेयर ना करें। शेयर्स तथा स्टॉक मार्केट में बहुत ही सावधानी से पैसा निवेश करें।
लव- परिवार में सुख-शांति रहेगी। प्रेम प्रसंग स्थापित होंगे। परंतु इस बात का ध्यान रखें कि इनका असर आपके करियर और पढ़ाई पर ना पड़े।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखना बहुत जरूरी है। कुछ समय प्रकृति के साथ भी जरूर लगाएं।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 2 धनु – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। इनका सदुपयोग करना आपकी योग्यता पर भी निर्भर करता है। घर की व्यवस्था से जुड़ा कोई कार्य संपन्न हो जाएगा। विद्यार्थियों और युवाओं को अपनी किसी खास प्रोजेक्ट के प्रति उचित सफलता मिलने की संभावना है।
नेगेटिव- अपने ऊपर अतिरिक्त कार्यभार ना लें। वरना काम के दबाव का तनाव बना रहेगा। इस समय बच्चों का भी उचित मार्गदर्शन करना जरूरी है। अपने परिवार के लिए समय जरूर निकालें। अगर यात्रा कर रहे हैं तो अपने सामान का विशेष ध्यान रखें।
व्यवसाय- पब्लिक रिलेशन और मार्केटिंग संबंधी कार्यों पर ज्यादा ध्यान दें। कार्यक्षेत्र में सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन अवश्य करें। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के काम समय पर पूरे करने की कोशिश करें। सरकारी नौकरी में किसी क्लाइंट के साथ बहस हो सकती हैं।
लव- पति-पत्नी का एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक व्यवहार घर की व्यवस्था को भी खुशनुमा बनाकर रखेगा। प्रेम प्रसंगों में भी भावनात्मक नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- मौसम के अनुकूल अपना आहार व्यवहार रखें। ज्यादा गरिष्ठ और तले-भुने भोजन से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3 मकर- पॉजिटिव- आज आपको अपनी मेहनत और योग्यता के अनुकूल परिणाम मिलने वाले हैं। अगर घर की साज-सजावट अथवा बदलाव संबंधी योजना है, तो वास्तु सम्मत नियमों का प्रयोग करना लाभदायक रहेगा। इस समय का भरपूर सदुपयोग करें।
नेगेटिव- कभी-कभी किसी बात को लेकर बहुत अधिक जिद्द या संशय रखना नुकसान दे सकता है, इसलिए समय अनुसार अपने व्यवहार तथा विचारों में भी लचीलापन बनाकर रखना जरूरी है। लोगों से ज्यादा मेलजोल करते समय उचित शब्दों का प्रयोग करें।
व्यवसाय- ग्रह स्थिति सामान्य ही है। व्यवसाय में आज किसी भी प्रकार के परिवर्तन करने की चेष्टा ना करें, क्योंकि अभी कोई फायदा नहीं है। लेनदेन संबंधी मामलों में जरा सी गलती नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ संबंध अच्छे रखें।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा तथा घर के सभी सदस्य प्रफुल्लित तथा खुश रहेंगे। प्रेम संबंधों में अपना समय बर्बाद ना करें।
स्वास्थ्य- वर्तमान वातावरण की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना करें। मौसम के अनुकूल अपना आहार और दिनचर्या रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 1 कुंभ – पॉजिटिव- रूपए-पैसे से संबंधित कुछ गतिविधियां रहेंगी। कोई विशेष प्रयोजन भी आज हल हो जाएगा। मानसिक रूप से आप सुकून का अनुभव करेंगे। किसी समारोह या पार्टी में व्यस्तता रह सकती हैं। अपने संपर्क बनाने में भी फोकस रहे।
नेगेटिव- ज्यादा आत्म केंद्रित होने से इसका नकारात्मक असर आपके व्यक्तिगत तथा पारिवारिक जीवन पर पड़ेगा। किसी धार्मिक उत्सव मैं गलतफहमी की वजह से किसी के साथ कहासुनी भी हो सकती है। बेहतर होगा कि व्यर्थ के वाद-विवाद से खुद को दूर रखें।
व्यवसाय- तनाव में आकर जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। कामकाज में बहुत अधिक गंभीरता व एकाग्रता रखना जरूरी है। लापरवाही से कोई बड़ा ऑर्डर निरस्त हो सकता है। जिसकी वजह से आर्थिक नुकसान की संभावना है। सरकारी पेपर्स सुव्यवस्थित रखें।
लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य और सहयोग रहेगा। अविवाहितों के लिए भी कोई अच्छा रिश्ता आने की संभावना है।
स्वास्थ्य- संतुलित आहार के साथ-साथ शारीरिक परिश्रम व व्यायाम जैसी बातों पर भी ध्यान दें। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6 मीन – पॉजिटिव- आज दिन आपको व्यवस्थित और ऊर्जावान रखेगा। विपरीत परिस्थितियों में भी आप समस्या का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। आय के साधनों में वृद्धि होगी तथा किसी धार्मिक आयोजन में शामिल होने का निमंत्रण मिल सकता है।
नेगेटिव- खर्चों की भी अधिकता बनी रहेगी। इस पर कटौती करना भी संभव नहीं होगा। किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बारे में विशेष जानकारी ना दें, अन्यथा कोई आपको धोखा दे सकता है। विद्यार्थी गण पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान केंद्रित रखें। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपका वर्चस्व बना रहेगा। लेकिन कहीं भी निवेश बहुत ही सावधानी से करें। मीडिया से जुड़े लोगों को अपने काम के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है। ऑफिशियल गतिविधियों में जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने से बचना होगा।
लव- घर और व्यवसाय दोनों जगह सामंजस्य बना रहेगा। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- हाई बीपी और डायबिटीज की समस्या है, तो लापरवाही ना बरतें। हल्का तथा सुपाच्य भोजन ग्रहण करें।
भाग्यशाली रंग- आरेंज, भाग्यशाली अंक- 7