26 सितंबर का राशिफल:निवेश के लिहाज से कर्क राशि वालों के लिए अच्छा दिन रहेग, वृश्चिक राशि वालों के रुके काम पूरे हो सकते हैं

26 सितंबर, गुरुवार के ग्रह-नक्षत्र सिद्धि और शुभ योग बना रहे हैं। इनके प्रभाव से नौकरी और बिजनेस के लिहाज से मेष राशि वालों के लिए अच्छा दिन रहेगा। निवेश करने के लिहाज से कर्क राशि वालों के लिए अच्छा दिन है। कन्या राशि वालों को बिजनेस में मेहनत के अच्छे नतीजे मिलेंगे। वृश्चिक राशि वालों के रुके काम पूरे हो सकते हैं। मीन राशि के लोगों को सितारों का साथ मिलेगा। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छा दिन रहेगा। वहीं, तुला राशि के नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों का नकारात्मक रवैया परेशान कर सकता है। बाकी राशियों पर ठीकठाक दिन रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन मेष – पॉजिटिव- प्रसन्नता पूर्ण दिन व्यतीत होगा। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। नई दोस्ती हो सकती है। घर में रखरखाव संबंधी प्लानिंग चल रही है, तो परिवार वालों से मदद मिलेगी।
नेगेटिव- दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल भी रहेंगी। इस समय अगर उधार या लोन लेने का सोच रहे हैं, तो पहले एक बार पुनः सोच-विचार कर ले या किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। साथ ही अपने बहुमूल्य वस्तुओं की संभाल अच्छी तरह करें।
व्यवसाय- बिजनेस में महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात और उसकी सलाह आपके बिजनेस के कामों में मददगार होगी। स्टाफ के साथ अच्छा तालमेल रखने से कार्यप्रणाली में और बढ़ोतरी होगी। ऑफिस में मैनेजमेंट से जुड़े लोग अपने कार्य को बखूबी करेंगे।
लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। व्यस्तता के बावजूद परिवार के लिए समय निकालना घर के वातावरण को खुशनुमा रखेगा।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से गले और छाती मे कफ और खांसी जैसा इंफेक्शन बढ़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- गहरा लाल, भाग्यशाली अंक- 1 वृष – पॉजिटिव- किसी समस्या का समाधान मिलेगा। अपने व्यक्तित्व और कार्य क्षमता में और निखार लाने की कोशिश का सुखद नतीजा भी मिलेगा। बच्चों से संबंधित समस्या के निवारण में तथा किसी महत्वपूर्ण निर्णय में बड़े बुजुर्गों की सलाह आपके लिए सहायक रहेगी।
नेगेटिव- दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें। वरना अकारण ही लोगों के बीच आपकी छवि खराब हो सकती है। स्थितियों को मजबूत करने के लिए किसी अनुचित कार्य का सहारा ना लें। बल्कि सहज तरीके से अपने कार्यो को निपटाते जाएं।
व्यवसाय- बिजनेस को लेकर मौजूदा मेहनत के निकट भविष्य में अच्छे नतीजे मिलेंगे। टैक्स संबंधी मामला उलझ सकता है। परंतु किसी सरकारी व्यक्ति की ही मदद से समाधान भी मिलेगा। कोई ऑफिशियल यात्रा कैंसिल हो सकती हैं।
लव- दाम्पत्य संबंधों में चल रहे विवादित मामलों का हल मिलेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात दिन को और अधिक खुशनुमा बनाएगी।
स्वास्थ्य- लापरवाही की वजह से नजला-जुकाम जैसी परेशानी रहेगी। आयुर्वेद को अपनाना बेहतर इलाज है।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 5 मिथुन – पॉजिटिव- सामाजिक तथा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में आपकी उपस्थिति बने रहने से पहचान बढ़ेगी। कोई काम जल्दबाजी में न करके उसके हर पहलू पर अच्छी तरह सोच-विचार कर लें। इससे आपको निश्चित सफलता मिलेगी तथा बेहतरीन परिणाम भी हासिल होंगे।
नेगेटिव- दूसरों की बातों में आकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं। बेहतर होगा कि किसी भी परेशानी में किसी वरिष्ठ, अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर ले। विद्यार्थी लोग इस बात पर ज्यादा ध्यान दें कि, इस समय पढ़ाई के अलावा अन्य जानकारियां भी हासिल करना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में अपना अधिकतर समय मार्केट और पेमेंट कलेक्ट करने आदि कार्य में लगाएं। कुछ नए व्यवसायिक संबंध भी बनेंगे, जो भविष्य में फायदेमंद रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती हैं। अड़चनें भी आएंगी।
लव- पारिवारिक संबंधों में किसी प्रकार की तकरार उत्पन्न हो सकती हैं। घर के कामों में ज्यादा हस्तक्षेप करने से बचें।
स्वास्थ्य- माइग्रेन या सर्वाइकल जैसी परेशानी के कारण दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। संतुलित खानपान करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 7 कर्क – पॉजिटिव- किसी की कोई विशेष समस्या हल हो जाने से आपकी समझदारी और साहस की सराहना होगी। धार्मिक तथा सामाजिक क्रियाकलापों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। इस समय निवेश करने की जो योजनाएं बना रहे हैं, वह आपके भविष्य के लिए बहुत ही सहायक साबित होगी।
नेगेटिव- पिता अथवा भाई के साथ कोई विवाद की स्थिति बनती है, तो आपको खुद ही समाधान निकालने की कोशिश करनी पड़ेगी। भावना प्रधान होने की वजह से जरा सी भी नकारात्मक बात आपको व्यथित कर सकती है। स्वभाव में धैर्य और संयम रखना जरूरी है।
व्यवसाय- मार्केटिंग संबंधी काम इस वक्त टाल दें, वरना नुकसान होने की आशंका है। मेडिकल से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय रहेगा। प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थी प्रोफेशनल तरीके से अपनी स्टडी करें। तरक्की के लिए मेहनत करनी पड़ेगी।
लव- पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे तथा घर में भी सुख-शांति रहेगी। विवाह योग्य लोगों के विवाह की बात आगे बढ़ सकती हैं।
स्वास्थ्य- भीड़-भाड़ तथा पॉल्यूशन वाले स्थान पर जाने से परहेज करें। गठिया जैसी तकलीफ भी बढ़ सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 4 सिंह – पॉजिटिव- स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना है, तो उससे जुड़ी गतिविधि हो सकती है। आपकी अनुशासित और व्यवस्थित दिनचर्या आपके कार्यों को पूरा करने में मदद करेगी। आज कुछ प्रभावशाली व्यक्तियों से भी मुलाक़ात होगी।
नेगेटिव- किसी भी विपरीत परिस्थिति में हिम्मत ना हारे। सकारात्मक बने रहे तथा वर्तमान परिस्थितियों पर ही अपनी ऊर्जा लगाएं। कटु वाणी पर भी काबू रखना जरूरी है। रुपए-पैसों के मामले में सावधानी बरतें।
व्यवसाय- व्यवसाय में इस समय बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा की स्थिति से गुजरना पड़ेगा। कुछ लोग आपके लिए षड्यंत्र या नकारात्मक योजनाएं बना सकते हैं, इसलिए सावधान होकर काम करें। नौकरी में भी ऑफिस के माहौल में कुछ ऐसी ही स्थितियां रहेगी।
लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य और प्रेम बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी निकटता आएगी।
स्वास्थ्य- शरीर के किसी हिस्से में इंफेक्शन की वजह से सूजन आ सकती है। अपना उचित इलाज लेना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 1 कन्या – पॉजिटिव- संबंधों को बेहतरीन बनाने में आपका विशेष योगदान रहेगा। आज कोई भी सावधानीपूर्वक लिया गया निर्णय भविष्य में लाभदायक साबित होने वाला है। युवा वर्ग अपने काम के नए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयत्नशील रहेंगे।
नेगेटिव- छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें। क्योंकि भाइयों के साथ कुछ मनमुटाव जैसी स्थिति बन सकती है। धैर्य और सहनशीलता बनाए रखें तथा प्रत्येक कार्य को गंभीरता से अंजाम दें।
व्यवसाय- बिजनेस में मेहनत अच्छे नतीजे मिलेंगे। मार्केटिंग संबंधी कार्यों में मुनाफा दायक स्थिति बन रही है। व्यवसायिक उद्देश्य को लेकर अगर कोई यात्रा का प्लान है, तो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।
लव- परिवार जनों के साथ आपसी वार्तालाप होने से आपको बहुत अधिक सुकून मिलेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य- घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। उनकी देखभाल करें तथा उचित इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5 तुला – पॉजिटिव- अपनी जिम्मेदारियों को बोझ ना समझकर दिल से निभाए, तो बेहतर परिणाम मिलेंगे। घर के नवीनीकरण अथवा बदलाव संबंधी योजना बन रही है तो वास्तु विद की सलाह अवश्य लें। इससे आपके घर में सकारात्मकता आएगी।
नेगेटिव- किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपना आत्म बल मजबूत बनाकर रखें। किसी भी विशेष मुद्दे पर निर्णय लेते समय घर के अनुभवी तथा वरिष्ठ व्यक्तियों की सलाह लेना आपके लिए हितकर रहेगा। उच्च शिक्षा के लिए अध्ययनरत विद्यार्थी अपने सीनियर के साथ संबंध खराब ना करें।
व्यवसाय- व्यक्तिगत तनाव का असर अपने व्यवसाय और करियर पर ना पड़ने दे। नियत समय पर ऑर्डर को पूरा करने से मार्केट में आपकी साख बनेगी। नया फैसला लेते समय मार्गदर्शन की जरूरत रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों का नकारात्मक रवैया परेशान कर सकता है।
लव- कुछ समय परिवारजनों के साथ जरूर बिताएं, वरना उनकी नाराजगी हो सकती है। किसी अविवाहित व्यक्ति के विवाह संबंधी उचित रिश्ता आने से प्रसन्नता पूर्ण माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- बुखार आदि होने पर तुरंत जांच करवाएं। बाहर के खाने पीने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5 वृश्चिक – पॉजिटिव- भावनाओं के बजाय चतुराई और विवेक से काम लेना परिस्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। बच्चे की किलकारी से संबंधित शुभ सूचना मिलने से घर में उत्सव का माहौल रहेगा। आज किसी अटके हुए काम को पूरा करने का भी उचित समय है।
नेगेटिव- अनजान लोगों पर ज्यादा विश्वास ना रखें, ना ही उनकी बातों में आए। वरना आप किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा। व्यर्थ की आवाजाही से परहेज करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ चुनौतियां और परेशानियां बनी रहेगी, जिनका डटकर सामना करना होगा। परंतु उनकी वजह से कोई काम नहीं रुकेगा। स्त्री वर्ग अपने करियर को लेकर काफी सजग रहेगी। ऑफिस में कार्यभार की अधिकता रह सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच मधुर सामंजस्य रहेगा। युवाओं की मित्रता प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। घर के वरिष्ठ सदस्यों के स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3 धनु – पॉजिटिव- घर के वरिष्ठ सदस्य का मार्गदर्शन और स्नेह पारिवारिक व्यवस्था को सुखद बनाकर रखेगा। घर में कोई धार्मिक गतिविधि होने से सकारात्मक वातावरण महसूस होगा। फाइनेंस से संबंधित कोई समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी।
नेगेटिव- आज पड़ोस में किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। बेहतर होगा कि अपने व्यक्तिगत कार्यों में ही बिजी रहे। युवा वर्ग व्यर्थ की चिंताएं छोड़कर अपने करियर संबंधी गतिविधियों पर ध्यान दें और नई जानकारियां भी हासिल करें।
व्यवसाय- इस समय व्यवसायिक कार्यों में अभी बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है। हालांकि जरूरत अनुसार आय की स्थिति बनी रहेगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता का ध्यान रखें, इससे आपसी संबंध मधुर रहेंगे।
लव- व्यर्थ के प्रेम संबंधों से बचें। पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। तथा सभी सदस्य सहयोगात्मक व्यवहार रखेंगे।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी समस्या बढ़ सकती है। वर्तमान मौसम की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 2 मकर – पॉजिटिव- दिनभर व्यस्तता रहेगी लेकिन मेहनत के अनुरूप आपको उचित परिणाम भी हासिल होंगे। परोपकार संबंधी गतिविधियों में समय और पैसा लगाकर आत्मिक सुकून मिलेगा। युवाओं को किसी प्रोजेक्ट के प्रति की गई मेहनत में निश्चित ही सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- लापरवाही और सुस्ती जैसी कमी को दूर करें तथा अपने काम के प्रति एकाग्र चित्त रहें। वरना इस वजह से छोटे-मोटे दैनिक कार्य भी विलंब में रहेंगे। दोस्तों की सलाह पर अधिक भरोसा ना करके अपने निर्णय सर्वोपरि रखें। युवा अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दें।
व्यवसाय- कारोबार में चल रही परेशानियों का समाधान मिलेगा। आप अपना पूरा ध्यान अपने काम पर लगा सकेंगे। लाभ का अन्य जरिया बनते-बनते निरस्त भी हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है।
लव- आपके मनमौजी स्वभाव की वजह से परिजनों के साथ कुछ टकराव उत्पन्न हो सकता है। प्रेमी-प्रेमिका अपने भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं अवश्य बनाएं।
स्वास्थ्य- अपनी सामर्थ्य से ज्यादा कार्यभार की वजह से मांसपेशियों में दर्द और थकान महसूस होगी। कुछ समय सुकून और आराम के लिए भी जरूर निकालें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3 कुंभ – पॉजिटिव- दीर्घकालीन विषयों पर विचार होगा और आपका शांति पूर्ण रवैया आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होगा। बच्चे भी पूरी तरह अनुशासित रहकर अपनी पढ़ाई के प्रति ध्यान देंगे। शॉपिंग आदि में भी सुखद समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें। किसी संबंधी की समस्या का निवारण करने की वजह से आपका कोई खास कार्य अधूरा रह सकता है। इस समय आवाजाही की बजाय घर पर ही रहना उचित है।
व्यवसाय- बिजनेस के रुके काम पूरे होंगे, लेकिन इनकम टैक्स और सेल्स टैक्स से जुड़े हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखें। आपके कुछ विरोधी आपके खिलाफ षड्यंत्र कर सकते हैं। ऑफिस में सहयोगियों के साथ तालमेल रखने से कार्य बेहतरीन तरीके से होगा।
लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित तालमेल रहेगा। जिससे घर का वातावरण उचित और खुशनुमा बना रहेगा।
स्वास्थ्य- अपने ऊपर अतिरिक्त कार्यभार ना ले। पीठ दर्द, खांसी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 4 मीन – पॉजिटिव- सुखद ग्रह गोचर बना हुआ है। प्रत्येक कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करते जाएं, सफलता अवश्यंभावी है। विद्यार्थियों की अपने साइंस सब्जेक्ट को लेकर चल रही समस्या दूर होगी। घर में बच्चे की किलकारी से संबंधित शुभ सूचना मिलने से प्रसन्नता का माहौल रहेगा।
नेगेटिव- आपका रूखा व्यवहार आपकी स्थिति को कमजोर भी कर सकता है। आज कहीं भी पैसे की लेनदेन की बात ना करें, आपका पैसा फंस सकता है। युवाओं को किसी इंटरव्यू वगैरह में सफलता ना मिलने से निराशा की स्थिति रहेगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़े व्यवसाय में कोई नुकसान होने की आशंका है। इस समय किसी भी प्रकार का व्यापारिक अनुबंध ना करें। नौकरीपेशा लोग अपनी मेहनत का अच्छा परिणाम हासिल करेंगे।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में अनबन रहेगी। ध्यान रखें कि घर की बातें बाहर ना निकले। संतान प्राप्ति के लिए इच्छुक लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती हैं।
स्वास्थ्य- पेट खराब रहने से शारीरिक कमजोरी महसूस होगी। तरल पदार्थों का सेवन करें तथा उचित इलाज भी लें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 6