​​​​​​​कोल्डप्ले कॉन्सर्ट की टिकट ब्लैक मार्केटिंग मामले में EOW सख्त:बुक माय शो के CEO आशीष हेमरजनी को दोबारा समन, पिछले समन में बयान दर्ज करवाने नहीं पहुंचे थे

दैनिक भास्कर ने 24 सितंबर को स्टिंग ऑपरेशन कर जनवरी 2025 में होने वाले कोल्डप्ले कॉन्सर्ट की ब्लैक मार्केटिंग का खुलासा किया था। कॉन्सर्ट की 3500 की टिकट 70 हजार रुपए में बेचे जाने का खुलासा होने के बाद टिकट बुकिंग एप बुक माय शो के खिलाफ शिकायत दर्ज हुई है। इस मामले में मुंबई पुलिस ने बुक माय शो एप के CEO और को-फाउंडर आशीष हेमरजनी को 27 सितंबर को समन भेजा गया था, हालांकि वो पहले समन में जांच अधिकारियों के सामने पेश नहीं हुए हैं। अब उन्हें बयान दर्ज करवाने के लिए दोबारा समन किया गया है। रविवार को भेजे गए दूसरे समन के अनुसार, उन्हें आज ही बयान दर्ज करवाना होगा। बताते चलें कि वकील अमित व्यास ने EOW (इकोनॉमी ऑफेंसेस विंग) में बुक माय शो एप के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाते हुए उन पर कॉन्सर्ट की टिकट की ब्लैक मार्केटिंग करने के आरोप लगाए हैं। अपनी शिकायत में अमित व्यास ने कहा है कि 22 सितंबर को कॉन्सर्ट की टिकट बुकिंग शुरू हुई थी, लेकिन एप ने टिकट एजेंट को पहले एक्सेस दिया। अब वो एजेंट टिकट की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं। बुक माय शो ने भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई
इससे पहले 25 सितंबर को बुक माय शो ने कोल्डप्ले कॉन्सर्ट की नकली टिकट बेचने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए एक बयान जारी कर कहा था- बुक माय शो भारत में कोल्डप्ले के म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर 2025 के टिकट सेल और रीसेल के लिए Viagogo और Gigsberg और किसी भी थर्ड पार्टी से नहीं जुड़ा है। कंपनी ने कहा था कि हम भारत में स्केलिंग की सख्त निंदा करते हैं। ऐसा करने पर सजा का कानून है। हमने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। मामले की जांच में पूरा सहयोग देंगे। बुक माय शो ने लोगों से अपील की है कि वे ऐसे घोटाले से बचें। अगर कोई अनअथॉराइज्ड सोर्स से टिकट खरीदता है कि तो सारा जोखिम उसका होगा। खरीदा गया टिकट नकली हो सकता है। बुक माय शो ऐप पर भी 500 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप
BYJM (भारतीय जनता युवा मोर्चा) ने भी बुक माय शो पर धोखाधड़ी के आरोप लगाते हुए EOW में शिकायत रजिस्टर करवाई है। बुक माय शो पर आरोप है कि इसके मैनेजमेंट ने टिकट सेलिंग के नाम पर मनी लॉन्ड्रिंग और 500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। पार्टी के सदस्य तेजिंदर सिंह तिवाना ने कहा है कि बुक माय शो को पहले ऐप पर आने वाले लोगों को पहले टिकट देनी थी, हालांकि ऐप ने ब्लैकमार्केटिंक करने वाले एजेंट के लिए स्पेशल लिंक तैयार की, जिससे वे टिकट खरीदकर उसे महंगे दामों में बेच सकें। वहीं टिकट खरीदने वालों को वर्चुअल क्यू में डाल दिया गया, जिससे वो टिकट बुक नहीं कर सके। इस धांधली से बुक माय शो ऐप ने 500 करोड़ रुपए की कमाई की है। उन्होंने ये भी कहा है कि टिकट ब्लैकमार्केटिंग का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले वर्ल्डकप और IPL के टाइम भी टिकट की ब्लैकमार्केटिंग हुई है। विआगोगो जैसी साइट्स पर 12500 रुपए की टिकट को 3 लाख रुपए में बेचा जा रहा था। क्या होती है स्केलिंग?
स्केलिंग का मतलब है कि किसी प्रोग्राम और म्यूजिक कॉन्सर्ट के टिकटों को थोक में खरीदना। इसके बाद जब टिकट लोगों को नहीं मिलते तो उन्हें वही टिकट महंगी कीमत पर बेचे जाते हैं। जो टिकट ब्लैक में खरीदे या बेचे जाते हैं, उनका कोई डेटा नहीं होता। यह सीधे-सीधे टैक्स में चोरी है। सरकार को इससे काफी नुकसान होता है। सरकार को कम रेट में टिकट बिक्री दिखाई जाती है, जबकि बाहर उसे काफी ज्यादा पैसों में बेचा जाता है। इसके अलावा जो साधारण लोग हैं, उन्हें कभी भी ऐसे इवेंट के टिकट नहीं मिल पाते, क्योंकि पहले से ही ब्लैक में टिकट बेच दिए जाते हैं। जिनके पास पैसे होते हैं, वे तो आसानी से ऊंचे दामों पर टिकट खरीद लेते हैं, लेकिन साधारण लोग इससे वंचित रह जाते हैं। भारत में टिकटों की जालसाजी को लेकर कोई विशेष कानून नहीं
क्या भारत में टिकटों की जालसाजी को लेकर कोई कानून है? दैनिक भास्कर ने इसका जवाब जानने के लिए हमने वकील अली काशिफ खान देशमुख से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘सिनेमा के टिकटों के अलावा मनोरंजन के साधनों के टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग पर प्रतिबंध के लिए कोई विशेष कानून नहीं है। फिलहाल, सिर्फ IPC की धारा 406, 420 या BNS और IT एक्ट के प्रावधान ही इस मामले में लागू होते हैं। इसलिए सरकार को इस तरह के गैरकानूनी कामों पर रोक लगाने के लिए एक ठोस कानून बनाना चाहिए।’ पूर्व ACP मुंबई वसंत ढोबले ने कहा कि बुक माय शो के खिलाफ अगर जालसाज ऐसी बातें कर रहे हैं तो उन्हें सामने आकर सफाई देनी चाहिए। उनकी शिकायत को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई हो सकती है। भारत में 9 साल बाद कोल्डप्ले की परफॉर्मेंस
कोल्डप्ले बैंड ने 2016 में मुंबई में आयोजित गोल्डन सिटिजन फेस्टिवल में परफॉर्म किया था। 80 हजार लोग इस शो का हिस्सा बने थे, जिनमें कई बॉलीवुड सेलेब्स भी शामिल थे। अब 9 साल बाद बैंड फिर भारत में आ रहा है। भारत में कोल्डप्ले के गाने हाय्म फॉर द वीकेंड, यलो, फिक्स यू बेहद पॉपुलर हैं। लंदन में शुरुआत, 7 बार ग्रैमी अवॉर्ड जीते
कोल्डप्ले बैंड की शुरुआत साल 1997 में लंदन में हुई थी। क्रिस मार्टिन, जॉनी बकलैंड, गाय बैरीमैन, विल चैम्पियन और फिल हार्वे इस बैंड के मेंबर हैं। 39 नॉमिनेशन में कोल्डप्ले 7 बार ग्रैमी अवॉर्ड हासिल कर चुका है। यह खबर भी पढ़ें… कोल्डप्ले कॉन्सर्ट- दैनिक भास्कर ने 3,500 का टिकट 70,000 में खरीदा, जालसाज ने कहा- बोलो कितने चाहिए ब्रिटिश म्यूजिकल बैंड कोल्ड प्ले का इंडिया कॉन्सर्ट जनवरी 2025 में होने वाला है। दो दिन पहले इसकी ऑनलाइन टिकट विंडो खोली गई। चंद मिनट में सारे टिकट बिक गए। टिकट बेचने वाली साइट बुक माई शो क्रैश हो गई। दैनिक भास्कर की टीम ने स्टिंग ऑपरेशन किया। स्टिंग में पता चला कि बड़े लेवल पर टिकटों की हेरफेर हुई है। जो टिकट साइट पर उपलब्ध नहीं हैं, वो आसानी से बाहर 10 से 15 गुना ज्यादा दाम पर बिक रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें… कोल्डप्ले कॉन्सर्ट- बैंड के डेढ़ लाख टिकट के लिए 1.3 करोड़ लॉगिन, बुकिंग साइट क्रैश हुई ब्रिटिश रॉक बैंड कोल्डप्ले के इंडिया कॉन्सर्ट के टिकट बेच रही बुक माय शो की साइट और ऐप रविवार को क्रैश हो गए। मुंबई के डीवाय स्टेडियम में अगले साल 19 और 20 जनवरी को होने वाले कॉन्सर्ट के टिकट रविवार दोपहर 12 बजे बिकने शुरू हुए थे। ₹3,500 से ₹35,000 तक की कीमत के करीब डेढ़ लाख टिकट थे, जिन्हें खरीदने के लिए 1.3 करोड़ लोगों ने एक साथ लॉगिन किया। इससे सर्वर ही ठप हो गया। पूरी खबर पढ़ें…