LSG लखनऊ में फैंस को जोड़ने में सबसे फिसड्‌डी:​​​​​मैनजमेंट की लापरवाही से होम एडवांटेज नहीं मिल रहा, DM ने कहा- टिकट काउंटर खोलिए

लखनऊ सुपर जायन्ट्स (LSG) होम ग्राउंड्स में फैंस को जोड़ने में सबसे ज्यादा फिसड्‌डी साबित हो रही है। टीम को मैनजेमेंट की लापरवाही से होम एडवांटेज नहीं मिल रहा है। जबकि चेन्नई सुपर किंग, बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स और दिल्ली कैपिटल्स इस मामले में काफी आगे हैं। वह अपने होम क्राउड को जोड़ने के लिए स्टेडियम और सिटी में तमाम तरह के इवेंट कर चुकी हैं। बेंगलुरु टीम ने अपने होम स्टेडियम में खिलाड़ियों को दर्शकों से रूबरू होने के लिए प्री आइपीएल सेरेमनी की। इसमें दर्शकों को फ्री टिकट्स उपलब्ध कराया गया। इसी तरह चेन्नई और दिल्ली के टीमें भी हर साल इवेंट करती हैं। जबकि LSG मैनेजमेंट ने न तो इकाना में अब तक कोई इवेंट किया है। न ही दर्शकों के लिए कहीं टिकट काउंटर खोला है। इसके बजाय LSG की मेंबरशिप के लिए 3000 रुपए का चार्ज लगा दिया है। यही वजह है कि बड़े मैचों में लखनऊ के दर्शक LSG को सपोर्ट करने के बजाय, दूसरी टीमों को ज्यादा सपोर्ट करते हैं। यह बात कोच जहीर खान भी अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस मान चुके हैं। अब तक इकाना में LSG दो सीजन खेल चुकी है, लेकिन लोकल फैन्स को सुविधाओं के लिए हर बार जूझना पड़ता है। उन्हें स्टेडियम आने-जाने से लेकर, खाने-पीने तक की तमाम दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। टिकट बेचने वाली कंपनी के कर्मचारी भी दर्शकों से बदसलूकी करते रहे हैं। लखनऊ डीएम ने मैनेजमेंट को लगाई फटकार इधर, लखनऊ DM विशाख जी ने LSG मैनेजमेंट, बीसीसीआई, यूपीसीए के साथ बैठक की। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि स्थानीय दर्शकों के लिए आप टिकट काउंटर खोलिए। डीएम ने ऑनलाइन टिकट बेचने वाली फ्रेंचाइजी बुक माई शो के प्रतिनिधियों से कहा- मैच से पहले शामिल होने वाले दर्शकों की संख्या रोजाना प्रशासन को जरूर उपलब्ध कराएं। जिससे क्राउड मैनेजमेंट बेहतर हो सके। इस बारे में जब LSG मैनेजमेंट से जुड़े लोगों से बातचीत की गई, तो इधर-उधर की बातों का हीलाहवाली करते रहे। लोकल फैन्स को दी जानी वाली व्यवस्थाओं को लेकर भास्कर रिपोर्टर ने LSG के PRO चंद्र प्रकाश गुप्ता से मामले में बात की और ई- मेल भी किया, लेकिन अभी तक उनकी तरफ से कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई। शहर में नहीं मिल रहा ऑफलाइन टिकट CSK, MI, RCB के सपोर्ट में उमड़ता है जनसैलाब IPL 2024 के चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के मैचों में सबसे अधिक भीड़ उमड़ी। महेंद्र सिंह धोनी का क्रेज इस कदर देखने को मिला कि LSG के अपने होम ग्राउंड पर भी उसके फैंस और मैनेजमेंट की व्यवस्था फीकी नजर आई। इसके साथ ही मुंबई इंडियंस के मैच में भी यही रोहित शर्मा सहित पूरी मुंबई टीम के लिए यही स्थिति बनी रही। जब इकाना में मुंबई के फैंस LSG से अधिक नजर आए। ये बात LSG के मैनजेमेंट को भी बखूबी पता है। बावजूद इसके शहर और यूपी में फैन बेस बढ़ाने की कोशिश कम ही नजर आ रही है। सेफ्टी ऑडिट का भी काम होगा पूरा
लोक निर्माण विभाग के अफसरों से कहा कि पूरे स्टेडियम व उसके आसपास के क्षेत्र की स्ट्रक्चरल सेफ्टी का ऑडिट करवा कर सर्टिफिकेट देना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने बिजली विभाग को विद्युत सुरक्षा ऑडिट कर प्रमाण पत्र देने को कहा है। वहीं, मैच के दिन सिटी बसें चलेंगी। ऑफ लाइन टिकट बेचने का निर्देश दर्शकों को जोड़ने के लिए प्रयास में कमी लखनऊ में पिछले सत्र में दर्शकों की सुविधा के लिए मेट्रो की टाइमिंग को 10 बजे से बढ़ाकर 10:30 तक कर दिया गया था। स्टेडियम से मेट्रो तक सिटी बस भी चलाई जा रही थी। लखनऊ मेट्रो में खिलाड़ियों ने फैंस के साथ सफर भी किया था। पिछले सत्र में पुराने लखनऊ में कार्यक्रम किया गया था। 1090 पर पर्यावरण जागरूकता को लेकर मैराथन आयोजित की गई थी, लेकिन इस बार अभी तक इस तरह का कोई प्रमोशन नहीं देखने को मिला, जिससे लखनऊ के फैंस निराश हैं। वहीं, LSG की तरफ से पिछले साल पुराने लखनऊ में भी कार्यक्रम किया गया था। लोग टीम से जुड़ नहीं रहे, 3000 का लगा दिया मेंबरशिप शुल्क LSG के मैच को लेकर एक तरफ शहर में क्रेज की कमी देखने को मिल रही है। दूसरी तरफ फैंस के लिए 3 हजार रुपए की मेंबरशिप शुल्क लगा दी गई है। क्रिकेट फैन अभिमन्यु सिंह बताते हैं कि पिछली बार कई सेशन खिलाड़ियों ने नवागत क्रिकेटरों के साथ में किए थे, लेकिन इस बार उन्हीं खिलाड़ियों से मिलने के मौके के लिए मेंबरशिप शुल्क लगा दिया गया है। विवेक वर्मा बताते हैं कि पिछली बार की तरह ही इस बार भी जरूरी कार्यक्रम किए जाने चाहिए, जिससे शहर में IPL का क्रेज बढ़ने के साथ में LSG का सपोर्ट भी फैंस में बढ़े। IPL की अन्य टीमें फैन बेस बढ़ाने में जुटी